The Definitive Guide to हल्दी का नियमित सेवन करने के फायदे

Wiki Article



काली मिर्च में पाया जाने वाला पिपेरिन और हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन बुरे कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करते हैं. 

अस्वीकरण - इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी का उद्देश्य शैक्षणिक मात्र है । हम किसी भी जानकारी की सत्यता की पुष्टि नहीं करते है । दी गई जानकारी का इस्तेमाल करने से पहले चिकित्सा परामर्श अवश्य करें ।

हल्दी आपके किचन में रखा सबसे गुणकारी मसाला है. इसके सेवन से शरीर में एलडीएल का स्तर कम होता है. इसके साथ ही अगर आप काली मिर्च का भी सेवन करेंगे तो आपके शरीर में एलडीएल में काफी कमी देखने को मिल सकती है.

खाली पेट नीम और हल्दी खाने के फायदे क्या हैं? इस लेख में सद्‌गुरु बता रहे हैं की नीम कैंसर की कोशिकाओं (सेल्स) से लड़ सकता है, और हल्दी से हमारी त्वचा में चमक आ सकती है।

हल्दी में औषधीय तत्त्व । medicinal Houses of termeric in Hindi –

लीवर, शरीर का रासायनिक केंद्र होने के कारण शरीर में प्रवेश करने वाले रासायनिक पदार्थों के प्रोसेसिंग में लगातार काम करता है। इसमें पर्यावरण प्रदूषण, संसाधित खाद्य पदार्थों में रासायनिक योजक और अन्य बीमारी की स्थिति के लिए ली गई दवाओं शामिल होती हैं।

Counting on dwelling remedies to deal with a range of wellness ailments has long been an integral A part of Indian lifestyle given that time immemorial. Badam Pisin is

Your browser isn’t supported any more. Update it to obtain the ideal YouTube knowledge and our newest options. Find out more

आइये जानते हैं कि हल्दी के सेवन से किन रोगों में आराम मिलता है और इसका सेवन किस तरह करना चाहिए।

हल्दी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर more info होती है, जो शरीर को हानिकारक फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करती है। हल्दी के पानी में एंटीऑक्सिडेंट ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ने में मदद कर सकते हैं, सेलुलर स्वास्थ्य का समर्थन कर सकते हैं और पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम कर सकते हैं।

● ज्यादा हल्दी के उपयोग से मतली, उल्टी, दस्त होने के चांस बढ़ते हैं । इसलिए जब आप दस्त , मतली, उल्टी से पीड़ित है , तो हल्दी का सेवन मत कीजिए ।

यदि आपको ब्लोटिंग की समस्या है यानी पेट फूलने से आप परेशान है तो ऐसे में आप शहद के साथ हींग का सेवन कर सकते हैं.

लिवर से संबंधित समस्या में कच्ची हल्दी फायदेमंद रहती है। कच्ची हल्दी का अचार, चटनी या किसी ना किसी रूप में सेवन जरूर करे। फैटी लिवर डिजीज, लिवर की विषाक्तता, लिवर सिरोसिस की बिमारियों में कच्ची हल्दी का सेवन करना लाभदायक होता है। लिवर से जुड़ी बीमारी के मरीजों को हल्दी का सेवन करने से पहले डॉक्टर से परामर्श कर लेना चाहिए।

• पिसी हल्दी को सलाद में बुरक कर स्वाद और पोषण के लिए उपयोग किया जाता है।

Report this wiki page